Creatine क्या है ? Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या है ! - allabouthindi

Breaking

Saturday, March 14, 2020

Creatine क्या है ? Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या है !


Creatine क्या है ? Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या है !Creatine क्या है ? Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या है !

दोस्तों मैं आज आपको एक ऐसे सप्लीमेंट के बारे में बताने जा रहा हूं जो आप कि वर्कआउट कि स्ट्रैंथ और बढ़ा देगा और आप और भी एनर्जेटिक वर्कआउट कर पाएंगे इस सप्लीमेंट का नाम है creatine . यह मार्केट में आप को बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से मिल जाएगा । बहुत सारी रिसर्च में यह भी कहा गया है कि क्रिएटिन आपके मसल मास को बढ़ाता है परंतु इसका मुख्य कारण आपकी ट्रेनिंग है क्योंकि जब आप क्रिएटिन का यूज़ करते हैं तब आप और भी एनर्जेटिक वर्कआउट कर पाते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में एटीपी को बढ़ाता है जो आपकी एनर्जी का माध्यम होता है कुछ लोग का मानना है कि यह नुकसानदायक है परंतु मैं आज आपको क्रिएटिन के बारे में पूर्ण जानकारी देने जा रहा हूं जिससे आप क्रिएटिन के बारे में सब कुछ जान लेंगे !

क्रिएटिन पाउडर के कार्य ( How to work creatine in Hindi . )क्रिएटिन पाउडर के कार्य ( How to work creatine in Hindi . )

क्रिएटिन पाउडर आपके शरीर में एटीपी जनरेट करता है जिससे आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है और आप पहले से और भी बेहतर वर्कआउट कर पाते हैं और एनर्जी बढ़ने के कारण आपके वजन उठाने की क्षमता भी बढ़ती है और आप सो वर्कआउट टाइम भी बढ़ता है जिससे आपके मसल्स और भी जल्दी बढ़ते हैं मुख्यत: creatine आपके वर्कआउट में प्लस पॉइंट की तरह काम करता है !

क्या क्रिएटिन एक स्टेरॉइड है ? ( Is creatine a steroid in hindi. )क्या क्रिएटिन एक स्टेरॉइड है ? ( Is creatine a steroid in hindi. )

दोस्तों  मैं आपको बता दूं क्रिएटिन कोई एस्टेरॉइड नहीं है यह एक नेचुरल सब्सटेंस है जो आपकी बॉडी में नेचुरल बनता है परंतु आजकल की इंडियन डाइट मैं क्रिएटिन की इतनी उपलब्धता नहीं रहती जिससे नेचुरल बॉडी में क्रिएटिन नहीं बन पाता और बनता भी है तो कुछ ही ग्राम बनता है इसीलिए हमें हमारे वर्कआउट में एनर्जी प्राप्त करने के लिए क्रिएटिन को आउट सोर्स से लेना पड़ता है ।

Creatine पाउडर कैसे बनता है ? ( How is creatine supplement made in Hindi )Creatine पाउडर कैसे बनता है ? ( How is creatine supplement made in Hindi )

 हमारे शरीर में भी हमारी डाइट के अनुसार क्रिएटिन बनता है क्योंकि यह एक नेचुरल सब्सटेंस हैं Natural diet मैं मुख्यतः नॉन वेज डाइट में क्रिएटिन की मात्रा अधिक होती है और भी Food  होते हैं जिनमें क्रिएटिन की मात्रा पाई जाती है जैसे बींस ,पनीर ,रेड मीट ,चना आदि जिनमें से सबसे अधिक मात्रा में क्रिएटिन रेड मीट में पाया जाता है । क्रिएटिन पाउडर भी इन्हीं चीजों से बनता है !

एक दिन में कितनी मात्रा में क्रिएटिन प्रयोग करें ( how much creatine to use a day in Hindi )एक दिन में कितनी मात्रा में क्रिएटिन प्रयोग करें ( how much creatine to use a day in Hindi )

आप एक दिन में अधिकतम 10 ग्राम क्रिएटिन यूज कर सकते हैं वह भी आप 5-5 ग्राम में ले सकते हैं एक बार में 10 ग्राम क्रिएटिन को ग्रहण करना और उसे एब्जॉर्ब  करना बड़ा ही कठिन है उसमें भी अगर आप एक beginner हो तो आप केवल 5 ग्राम उपयोग करिए और हां जब आप इस फील्ड में पुराने हो जाओ और और आपको और भी एनर्जी की आवश्यकता हो तब आप 5 ग्राम प्लस कर सकते हैं परंतु इसे 10 ग्राम से अधिक लेना नुकसानदायक है ।

क्रिएटिन कब ले वर्कआउट के पहले या बाद ?(Creatine use before or after workout in Hindi )क्रिएटिन कब ले वर्कआउट के पहले या बाद ?(Creatine use before or after workout in Hindi )

दोस्तों क्रिएटिन आप वर्कआउट के पहले और बाद दोनों ही प्रकार से उपयोग कर सकते हैं क्योंकि क्रिएटिन एक एनर्जी का सोर्स है और आपको दोनों ही केस में एनर्जी की आवश्यकता होती है मेरा कहना यह है कि जब आप शुरुआती हो तब आप वर्कआउट के पहले 5 ग्राम का उपयोग करें और जब आप कुछ समय के बाद इसमें प्रो हो जाएं तब आप after workout 5 ग्राम का उपयोग करें ।

क्रिएटिन उपयोग करते वक्त क्या रखें सावधानी (What are the precautions to be taken while using creatine in hindi )क्रिएटिन उपयोग करते वक्त क्या रखें सावधानी (What are the precautions to be taken while using creatine in hindi )

ध्यान रखें कि जब इसका उपयोग करें  तब आपका वर्कआउट बहुत ही इंटेंस और टॉर्चर भरा होना चाहिए और भारी वजन को उठाने की कोशिश करना चाहिए जितना आप वजन ऐड कर सकते हो उतना वजन ऐड करना चाहिए और आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि बिना पानी पिए क्रिएटिन का कोई महत्व नहीं रहेगा इसलिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें जिससे आपने जो भी क्रिएटिन लिया है वह आपके बॉडी को अधिक से अधिक एनर्जी प्रदान कर सकें वैसे भी हमें प्रतिदिन करीब 5 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए !

क्रिएटिन के प्रकार ( Types of creatine in Hindi )क्रिएटिन के प्रकार ( Types of creatine in Hindi )

क्रिएटिन पाउडर 6 प्रकार के होते हैं जिनको प्रोसेस करके मुख्य क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट सप्लीमेंट बनता है सबसे अधिक क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट उपयोग होता है !
1)Creatine monohydrate-
2)Athy laster-
3)Creatine malate-
4)Buffer creatine-
5)Micronized creatine-
6)Liquid creatine-

क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट कहां से खरीदें ( where to buy crestone monohydrate in Hindi )क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट कहां से खरीदें ( where to buy crestone monohydrate in Hindi )

दोस्तों आप creatine monohydrate को दोनों ही प्रकार online or offline से खरीद सकते हैं परंतु आपको fake supplement का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इंडियन सप्लीमेंट मार्केट में ओरिजिनल creatine powder या protien powder मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है क्योंकि लोगों ने इसकी फेक कॉपी इतनी बेहतर तरीके से बना ली है कि लोगों का ओरिजिनल ओर फेक पहचानना मुश्किल हो गया है अगर आपको ओरिजिनल सप्लीमेंट मेरी सलाह से लेना है तो मैंने नीचे एक पोस्ट डाली है जिसमें आप क्लिक करके ओरिजिनल सप्लीमेंट Buy  कर सकते हैं !

कैसे पता करें creatine की मात्रा बढ़ गई है (how to know if the amount of creatine is increased in Hindi )कैसे पता करें creatine की मात्रा बढ़ गई है (how to know if the amount of creatine is increased in Hindi )

दोस्तों इसे आप अपने घर में टेस्ट नहीं कर सकते क्योंकि यह आपके ब्लड और मसल्स में मौजूद होता है दोस्तोंआप किसी भी पैथोलॉजी सेंटर  में जाकर अपने क्रिएटिन का टेस्ट करा सकते हैं यह बहुत ही आसान है इसमें आपका सैंपल ब्लड टेस्ट होगा जिससे पैथोलॉजिस्ट कुछ ही समय पश्चात आपके ब्लड में क्रिएटिन की मात्रा बता देगा !

क्या रनिंग के लिए क्रिएटिन सही रहेगा ? ( Will creatine be right for running in Hindi)क्या रनिंग के लिए क्रिएटिन सही रहेगा ? ( Will creatine be right for running in Hindi)

दोस्तों अगर आप एक धावक एथलीट हो और आप मेहनत करते हो और आप दौड़ते दौड़ते थक जाते हो तो आप creatine  यूज कर सकते हो  क्योंकि इससे आप अपनी रनिंग स्ट्रैंथ को बढ़ा सकते हो क्युकी  creatine का  काम तो मसल स्ट्रैंथ बढ़ाना है इससे आपको बहुत ही फायदे हो सकते हैं बस आपको पानी का सेवन अधिक रखना है और 5 ग्राम से ज्यादा नहीं लेना है कि एक धावक के लिए 5 ग्राम बहुत है !

क्या creatine से किडनी खराब हो सकती है (Can creatine cause kidney damage in Hindi )क्या creatine से किडनी खराब हो सकती है (Can creatine cause kidney damage in Hindi )

दोस्तों क्रिएटिन का अधिक उपयोग से किडनी में side effect तो पड़ता है परंतु इसके चांस बहुत कम होते हैं अगर आप क्रिएटिन के उपयोग में सावधानी  बरतें तो आपको यह परेशानी कभी नहीं होगी क्योंकि क्रिएटन कोई steroid नहीं है और ऐसी कोई घातक नुकसान नहीं होता सिर्फ जैसा मैंने कहा है वैसे आपको प्रयोग करना है !
 दोस्तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो हमारी पोस्ट को और भी जगह शेयर करें धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.