Fastag क्या है ? और fastag कैसे काम करता है ?

आज की व्यस्त दुनिया में समय की कमी सभी लोगों के पास है सभी अपने समय को बचाना चाहते हैं और उसे किसी प्रॉफिटेबल वर्क में लगाना चाहते हैं इसी तरह हम टोल प्लाजा में खराब होने वाले समय को बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2017 को लाई गई fastag सर्विस की बात करने जा रहे हैं भारत सरकार ने अब इसे लगभग सभी चार पहियों वाली गाड़ियों में उपयोग करना जरूरी बना दिया है !
 fastag kya hai in hindi

Fastag क्या है ? और Fastag कैसे काम करता है ?

फास्टैग भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे टोल प्लाजा के लिए लाई गई एक ऐसी सर्विस है जिससे आपका समय बचेगा इसमें आपको एक RFID ( रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन डिवाइस ) स्टीकर मिलेगा जिसे आप के वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है जिससे होता यह है कि आप जब भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो यह टैग टोल प्लाजा से स्कैन हो जाता है और आपका टोल टैक्स अपने आप भुगतान हो जाता है क्योंकि यह आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है और पैसे कटने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तुरंत ही s.m.s. प्रदान होता है जिससे आपको टोल कटने की कन्फर्मेशन मिल जाती है !

Fastag के फायदे ?

Fastag हमारे भारत के भविष्य के लिए एक बहुत ही कारगर सर्विस है क्योंकि इससे हमारे भारत के लोगों का समय बचेगा और उस समय को हमारे भारत के लोग जो टोल पर समय व्यतीत कर देते थे वह समय अब अच्छे कामों पर लगेगा .
 

Fastag कैसे खरीदें ?

Paytm mall से फास्टैग कैसे खरीदें ?


आप इसे पेटीएम मॉल से यहां क्लिक करके खरीद सकते हैं इससे अधिक जानकारी के लिए आप fastag@paytm.com पर लिख सकते हैं या टोल फ्री नंबर पर कॉल करें 1800-102-6480


 हैलो दोस्तो कैसे हो आप सब आशा करता हु कि आपको हमारे blog पसंद आ रहे होंगे ओर अगर आपको हमारे ब्लॉग fastag क्या है ? और fastag कैसे काम करता है ? मे कोई भी त्रुटि दिखती है तो आप हमे contact us से को contact kr सकते हो ओर भी मज़ेदार article के लिए CLICK HERE 

Post a Comment

0 Comments