Corona Virus क्या है और Corona Virus से कैसे बचें ? - allabouthindi

Breaking

Monday, February 10, 2020

Corona Virus क्या है और Corona Virus से कैसे बचें ?

कोरोना एक वायरस है जो कि सबसे पहले चाइना ( चीन )के शहर वुहान में 31 दिसंबर 2019 को पाया गया और धीरे-धीरे यह वायरस चाइना का पूरे वुहान शहर में फैल गया अब यह पूरी चाइना में फैला हुआ है परंतु इस वायरस से वुहान शहर ज्यादा इनफेक्टेड है और अब यह वायरस दुनिया के लगभग 15 + देशों में फैल चुका है जिससे कि लगभग 350 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें 90% चीनी है ! इस वायरस का नाम Novel Coronavirus (2019-nCov) है !

coronavirus in india

WHO ( WORLD HEALTH ORGANIZATION ) भी कोरोना वायरस पर पूरी तरह काम कर रही है जिससे कोरोना वायरस का जल्दी से जल्दी इलाज बनाया जा सके और सभी पीड़ितों की जान बचाई जा सके !


भारत और कोरोनावायरस ?

भारत में भी चीन से लौटे हुए कुछ यात्रियों को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है जिन्हें भारतीय सरकार द्वारा विशेष मेडिकल कक्ष में इलाज कराया जा रहा है !
इसी परेशानी को देखते हुए मैंने आपको कोरोनावायरस की जानकारी प्रदान की जिससे आपको आगे चलकर कोरोनावायरस के अंतर्गत कोई भी सवाल पैदा ना हो और आप दूसरे लोगों को जिनको इस वायरस की जानकारी नहीं है  उनको भी जानकारी पहुंचा सके और उन्हें जागरूक कर सके !


कोरोना वायरस क्या है हिंदी मैं ?

What is coronavirus in Hindi

coronavirus in Hindi

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार Corona वायरस है जो कि स्तनधारी और पक्षियों से पैदा हुआ है मुख्यतः चमदागड ,सूअर ,बिल्ली आदि ! वही वायरस अब इंसानों में फैलने लगा है यह एक Infected इंसान द्वारा दूसरे इंसान में फैल सकता है इस वायरस का पूरा नाम नोवल कोरोना वायरस है जो कि चाइना में पैदा हुआ ! इसके फैलने से इंसानों में मुख्यतः दो रोग पैदा होते हैं

1) SARS ( severe acute respiratory syndrome )

2)MERS ( middle east respiratory syndrome )

इन दोनों रोगो की फैलते ही लगभग हफ्ते भर में इंसान की मृत्यु हो जाती है |



कोरोना वायरस के लक्षण ( coronavirus symptoms in Hindi )

coronavirus kya HAI

हालांकि कोरोना वायरस इंडिया अभी तक नहीं पहुंच पाया है और जो भी रोगी यहां पर पाए गए हैं वह सभी चाइना से आए हुए हैं या फिर किसी चाइनीज व्यक्ति के संबंध में थे परंतु  इस वायरस के लक्षण जानना बहुत जरूरी है क्योंकि  इससे आप बीमारी का पता लगा सकते हैं और जल्दी से जल्दी डॉक्टर की सलाह से सावधानी बरत सकते हैं |

यह वायरस इंसानों में सबसे पहले वायरल निमोनिया पैदा करता है इसके कारण आपको यह symptoms हो सकते हैं

  • ·         हल्का बुखार
  • ·         सर्दी खांसी कफ
  • ·         सर में दर्द
  • ·         सांस लेने में तकलीफ

अगर  आप अपने आप में यह लक्षण देखते हैं और आप इन 15 दिनों के भीतर चाइना गए हैं या किसी चाइनीज व्यक्ति या विदेशी व्यक्ति से मुलाकात की है तो आप जल्द से जल्द अपनी जांच अपने निकटवर्ती अस्पताल में कराएं !

कोरोना वायरस जान ले सकता है कि नहीं ?
अभी के समय में लगभग 5 फरवरी 2020 के दिन तक लगभग 300+ लोगों की जान पूरे दुनिया में जा चुकी है जिसमें चाइनीज लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है !


कोरोना वायरस का इलाज

coronavirus

अभी तक किसी भी दुनिया के मेडिकल वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस का इलाज नहीं ढूंढ पाया है जहां तक कि WHO भी इस पर काम कर रहा है यही कारण है कि जितने भी पीड़ित हैं उनमें से लगभग 50% की मौत हो रही है परंतु जल्द ही इसका इलाज आ सकता है क्योंकि दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस पर कार्य कर रहे हैं !
दोस्तों अगर आपको हमारे ब्लॉग "Corona Virus क्या है और Corona Virus से कैसे बचें ?" पसंद आ रहे हैं तो आप हमारे ब्लॉग को शेयर कर सकते हैं और हमारी वेबसाइट को लाइक कर सकते हैं जिससे हमें मोटिवेशन मिले और हम अच्छे-अच्छे और ब्लॉग ला सके !

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.